Sunday, June 21, 2015

सियाचिन से लेकर दक्षिण चीन सागर तक मना योग दिवस

विश्व के 192 देशों, 47 इस्लामिक देशों, संयुक्त राष्ट्र और भारत में राजपथ पर प्रधानमंत्री ने 35000 लोगों सहित शान से मनाया 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' ||
नई दिल्ली। दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन की बर्फ से ढकी चोटियों से लेकर विवादग्रस्त दक्षिण चीन सागर में तैनात युद्धपोतों तक भारतीय सशस्त्र बलों ने आज अंतरराष्ट्रीय योग दिवस में अपनी भागीदारी की।
सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग, एयर चीफ मार्शल अरुप राहा और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर के धोवन के नेतृत्व में शीर्ष रक्षा अधिकारियों ने राजपथ पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर योग किया, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर एक विशाल आयोजन की अगुवाई की।



रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने मेरठ में योग दिवस पर आयोजनों में हिस्सा लिया लेकिन सर्वाधिक साहस समुद्र तल से 18,800 फुट की ऊंचाई पर स्थित सियाचिन ग्लेशियर पर देखने को मिला, जहां प्रतिकूल मौसम में सैनिकों ने योग किया।
सियाचिन के मौसम के अनुकूल विशेष कपड़े पहने इन सैनिकों ने बर्फ में रखी चटाइयों पर बैठकर योग किया। सुबह करीब सात बजे सियाचिन में तापमान शून्य से नीचे चार डिग्री सेल्सियस था।
कारगिल, लद्दाख सहित देश भर में सेना की विभिन्न यूनिटों में भी योग के सत्र संपन्न हुए। नौसेना भी पीछे नहीं रही और उसके केंद्रों में तथा दक्षिण चीन सागर में तैनात भारतीय नौसेना के पोतों में भी योग सत्र हुए।
दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में आईएनएस रणवीर, सतपुड़ा, कामोरता और शक्ति पोतों पर भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया और इसकी थीम थी ‘एक्रॉस द ओशन्स।’ भारतीय वायु सेना ने भी देश भर में योग सत्र आयोजित किये। न सिर्फ एयरमेनों में लिए बल्कि उनके परिवारों के लिए भी योग सत्र आयोजित किये गए।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत ने 192 देशों की अगुवाई की और राजपथ में भव्य आयोजन हुआ जहां सशस्त्र बलों के कर्मियों, एनसीसी कैडेटों और सरकारी अधिकारियों ने भी योग सत्र में हिस्सा लिया।
संयुक्त राष्ट्र महासभा ने पिछले साल दिसंबर में भारत के प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के तौर पर मनाने का ऐलान किया था। 175 से अधिक देशों के समर्थन वाले इस प्रस्ताव की मंजूरी के साथ ही इस बात को भी मान्यता मिल गई कि ‘स्वास्थ्य और कल्याण के लिए योग एक समग्र दृष्टिकोण प्रदान करता है।’ दुनिया भर में 192 देशों के 251 से अधिक शहरों में योग दिवस मनाया गया।

No comments:

Post a Comment