Saturday, June 27, 2015

मुस्लिम युवक के दूसरी शादी करने पर लोगों ने किया बहिष्कार, तनाव

इस्माइलाबाद (कुरुक्षेत्र) : सलपानी कलां गांव में पीर मोहम्मद अजाद खान औलिया दरगाह के खादिम के पुत्र द्वारा दूसरी शादी करने पर ग्रामीणों ने उसके परिवार का बहिष्कार कर दिया और खादिम को भी गांव छोडऩे का फरमान सुना दिया। वहीं ग्रामीणों का एक पक्ष इस बात पर अड़ गया कि खादिम गांव नहीं छोड़ेगा। इसे लेकर दोनों पक्षों के बीच तनातनी हो गई।

थाना झांसा प्रभारी के समझाने के बाद भी ग्रामीण नहीं माने। जिसके उपरांत जिला प्रशासन की ओर से डीडीपीओ, पुलिस उपाधीक्षक सतीश गौतम, पुलिस उपाधीक्षक गुरमेल ङ्क्षसह, पुलिस उपाधीक्षक कृष्ण कुमार सहित पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। पुलिस व प्रशासन ने दोनों पक्षों के बीच समझौता कराया। ग्रामीण इस शर्त पर राजी हुए कि दरगाह में दूसरा खादिम रखा जाए, जबकि वह परिवार सहित गांव में रह सकता है।
पुलिस के मुताबिक सलपानी कलां गांव में स्थित पीर मोहम्मद अजाद खान औलिया दरगाह पर बख्शीश खान नामक खादिम के पुत्र अली उर्फ कालू ने यमुनानगर की लड़की से हाई कोर्ट में दूसरी शादी कर ली। उसकी पहली बीवी गांव में ही रहती है। शुक्रवार को वह दूसरी पत्नी को लेकर गांव में पहुंचा, जिस पर ग्रामीण भड़क गए। ग्रामीणों का कहना था कि इससे गांव का माहौल खराब होगा। उसे व उसके परिवार को गांव में नहीं रहने दिया जाएगा।

मामले की जानकारी जिला प्रशासन को भी मिली। जानकारी मिलते ही थाना झांसा प्रभारी सतीश कुमार मौके पर पहुंचे और उन्होंने ग्रामीणों को समझाने का प्रयास किया, मगर ग्रामीण नहीं माने। थाना प्रभारी ने इसकी सूचना आला अधिकारियों को दी। जिसके बाद डीडीपीओ, पुलिस उपाधीक्षक सतीश गौतम, पुलिस उपाधीक्षक गुरमेल सिंह, पुलिस उपाधीक्षक कृष्ण कुमार सहित पुलिस बल मौके पर पहुंचे।

ग्रामीणों के साथ हुआ विवाद मुस्लिम युवक जब दूसरी पत्नी को लेकर गांव पहुंचा था तो ग्रामीणों के साथ उसका झगड़ा भी हुआ। विवाद को बढ़ता देख वह युवती को अपने साथ लेकर चला गया। लोगों ने पुलिस के सामने भी यह शर्त रखी कि युवक दोबारा गांव में नहीं आना चाहिए।

सामान लादकर जाने लगा था परिवार

ग्रामीणों के विरोध के बाद मुस्लिम परिवार अपना सामान लादकर गांव से जाने लगा था। इसके बाद गांव का दूसरा पक्ष इस परिवार के समर्थन में आया और जिला प्रशासन के हस्तक्षेप के बाद परिवार गांव में रहने देने पर सहमति बनी।

कब्रिस्तान की जमीन को लेकर भी विवाद

ग्रामीणों की मानें तो गांव में कब्रिस्तान की जमीन को लेकर भी विवाद चल रहा है। कुछ लोगों ने कब्रिस्तान की जमीन दबा रखी है। दरगाह के खादिम बसीर खान ने अदालत में केस भी डाला हुआ है। इस पूरे विवाद को इससे भी जोड़कर देखा जा रहा है। इस घटना के बाद पुलिस गांव के माहौल पर नजर रखे हुए है।

No comments:

Post a Comment