Saturday, July 18, 2015

पढ़िए राजीव गाँधी पर सनसनीखेज खुलासे ?? गाँधी खानदान की परम्परा को इसने खूब निभाया


********************************************************************
ब्रिटेन के नेशनल आर्काइव्ज में में रखे दस्तावेजों से एक नया खुलासा हुआ है। दस्तावेजों के अनुसार मार्गरेट थैचर सरकार के सदस्यों को डर था कि पूर्व भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा समर्थित समझौते को लेकर भारत का रख बदल सकता है। थैचर के विशेष सलाहकारों में शामिल पीटर वैरी ने इंदिरा गांधी की हत्या के एक दिन बाद एक नवंबर 1984 को जारी एक पत्र में कहा था, "इस सौदे को इंदिरा गांधी का समर्थन हासिल था और ऎसा संभव है कि उच्च स्तर पर यह समर्थन नहीं मिलने की स्थिति में फ्रांस हस्तक्षेप कर सकता है और करार हमारे हाथों से निकल सकता है। यह बात सार्वजनिक किए गए ब्रिटेन की सरकारी दस्तावेजों में सामने आई है। 
^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^^

नई दिल्ली में ब्रिटेन के उच्चायोग के साथ मिलकर ब्रिटेन के विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय (एफसीओ) द्वारा तैयार किए गए पृष्ठभूमि का विवरण देने वाले दस्तावेजों में कहा गया है कि वेस्टलैंड डब्ल्यू 30 हेलीकॉप्टरों की बिक्री संबंधी करार वार्ता के अंतिम चरणों में है। भारत सबसे ब़डे संभावित बिक्री बाजारों में शामिल है जहां 1975 से 1.28 अरब पाउंड की रक्षा बिक्री हुई है। भारत में ब्रिटेन के तत्कालीन उच्चायुक्त रोबर्ट वेड ग्रे ने एक चेतावनी जारी की थी कि इंदिरा गांधी के निधन के बाद ब्रिटेन में ब्रिटिश सिखों द्वारा खुशियां मनाने का करार पर सीधा असर हो सकता है। 
~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~
उन्होंने तत्कालीन विदेश सचिव जेफ्री होवे को लिखा था, "मौजूदा रक्षा करारों को रद्द करने समेत व्यापारिक बहिष्कार की भी बात चल रही है।" उन्होंने कहा था कि इसका असर वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर करार पर भी प़ड सकता है। नयी दिल्ली में ब्रिटेन के उच्चायोग द्वारा तैयार गोपनीय प्रोफाइल में राजीव गांधी के बारे में भी कई दिलचस्प बातें सामने आई है। उसमें कहा गया था, "राजीव धीमे बात करने वाले, विनम्र और शर्मीले स्वभाव के इंसान हैं। वह बुद्धिजीवी नहीं है और न ही आवेश में आकर काम करते हैं। वह मानसिक रूप से मजबूत हैं और दिखाते हैं कि उनकी एक स्वतंत्र सोच है। इस तरह वह कई तरह से अपनी मां की तरह है जैसी वह प्रधानमंत्री बनने से पूर्व थीं।"
इस प्रोफाइल में कहा गया है, "राजीव ने एक इतालवी ल़डकी (जिसने 1983 में भारतीय नागरिकता ली) सोनिया से विवाह किया जिनसे वह 1968 में कैब्रिज में मिले थे। सोनिया सुंदर एवं शांत हैं और राजनीति में उनकी रूचि नहीं है और वह स्पष्ट रूप से राजीव को घर पर सुरक्षा की भावना देती हैं। एमसीओ के रिकॉडोंü में कहा गया है, "एक नए ब़डे तोपखाने संबंधी करार पर निर्णय निकट है। ब्रिटिश एफएच70 मजबूत दावेदार हैं। करार का कुल मूल्य 80 करो़ड पाउंड है। हालांकि भारतीय सेना को जिन गुणवत्ताओं की आवश्यकता है वह एफएच 70 के पास हैं लेकिन प्रतियोगिता क़डी है और इसके समर्थन में राजनीतिक हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है।" उसमें कहा गया है, "11 सी हैरियर खरीदने में भारतीयों की दिलचस्पी है। यहां हमारे सामने कोई मुकाबला नहीं है।" 
हालांकि संदेहास्पद वस्टलैंड समझौता अंतत: आगे बढ़ा लेकिन इसे बाद में इसमें शामिल अधिकारियों ने "धन की भयानक बर्बादी" करार दिया। भारत ने 21 वेस्टलैंड 30 हेलीकॉप्टर खरीदे थे और इसके लिए धन ब्रिटेन के सहायता बजट से आया था और हेलीकॉप्टर खरीदने की शर्त पर इसे भारत को दिया गया था। 14 सीटों वाले वेस्टलैंड 30 हेलीकॉप्टर अत्यधिक अविश्वसनीय और वाणिज्यिक बर्बादी साबित हुए। भारत ने मशीनों में तकनीकी ग़डब़डी पाए जाने पर सभी हेलीकॉप्टर ब्रिटेन को नौ लाख पाउंड में कबाड के दाम बेच दिए थे।

No comments:

Post a Comment